टू-व्हीलर लोन एक बार में अप्रूव करवाने के टिप्स

भारतीय सड़कों के लिए यातायात का सबसे उत्तम माध्यम है- टू व्हीलर। यह आवागमन का सबसे सुविधाजनक और तेज साधन है। खासतौर पर महामारी की शुरुआत के बाद से इसने और अधिक लोकप्रियता हासिल करनी शुरू कर दी है, क्योंकि कोरोना संक्रमण के चलते पब्लिक ट्रांसपोर्ट में आना जाना काफी खतरनाक साबित हो सकता था, इसलिए टू व्हीलर की ओर लोगों का रूझान काफी बढ़ गया।

इसके अलावा टू व्हीलर की अचानक से बड़ी डिमांड का एक श्रेय टू व्हीलर फाइनेंस कंपनियों को भी जाता है। जिन्होंने कई आकर्षक ऑफरों के साथ टू व्हीलर लोन की सुविधा प्रदान की। साथ बाइक लोन एलिजिबिलिटी भी ऐसी रखी, जिसे आसानी से पूरा किया जा सके। किन्तु इसके बावजूद अक्सर बहुत से लोगों के टू व्हीलर फाइनेंस आवेदन रद्द हो जाते हैं। आइये जानते हैं कि कैसे आप एक बार में ही अपना लोन अप्रूव करवा सकते हैं।

  • ब्याज दर – मूल राशि का वह प्रतिशत जो आप ईएमआई के साथ भुगतान करने के लिए बाध्य हैं। चूंकि दोपहिया वाहनों के लोन की मांग में वृद्धि हुई है, जिसके चलते लोनदाताओं में उचित ब्याज दरों की पेशकश करने के लिए एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा चल रही है। यह दर 7 प्रतिशत से शुरू होकर 18 प्रतिशत तक हो सकती है, जो किसी व्यक्ति द्वारा चुनी गई भुगतान अवधि पर निर्भर करती है।
  • मूल राशि – यह वास्तविक राशि है जो आप किसी लोनदाता से उधार लेते हैं और यह उधारकर्ता की चुकौती क्षमता पर निर्भर करती। “इस मामले में लोनदाता द्वारा लोन-टू-वैल्यू अनुपात पर विचार किया जाता है। यानि जितनी अधिक आपकी आय होगी लोनदाता का जोखिम उतना ही कम हो जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप 100,000 रुपये का दोपहिया वाहन खरीदते हैं और आपका एलटीवी 80 प्रतिशत है, तो आपकी लोन राशि 80,000 रुपये होगी और आपको 20 प्रतिशत का भुगतान खुद से करना होगा।
  • कार्यकाल – किसी भी वित्तीय संस्थान द्वारा लोन राशि को चुकाने के लिए एक उधारकर्ता को दी गई समय सीमा को कार्यकाल माना जाता है। यह आमतौर पर 12-60 महीनों तक हो सकती है।
  • ईएमआई – ईएमआई या समान मासिक किस्त मूल राशि और ब्याज का वह हिस्सा है जो आप हर महीने भुगतान करते हैं।
  • प्रौसेसिंग शुल्क – लोन की प्रौसेसिंग के लिए एक मामूली शुल्क लिया जाता है। ध्यान दें कि कुछ लोनदाता या वित्तीय संस्थान आपसे प्रौसेसिंग शुल्क चार्ज नही करते हैं।

अपना टू-व्हीलर लोन एक बार में अप्रूव करवाने के टिप्स:

1. सही विवरण भरें – लोन आवेदन विवरण भरने के साथ शुरू होता है, चाहे वह ऑनलाइन हो या ऑफलाइन। देखने में चाहे यह आसान लग सकता है लेकिन एक मिनट की गलती पूरी प्रक्रिया में देरी कर सकती है। इसलिए विवरण दर्ज करते समय सावधान रहें।

2. बाइक लोन एलिजिबिलिटी – अपना टू-व्हीलर लोन तुरंत स्वीकार करने के लिए यह पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम है। आवेदक की लोन एलिजिबिलिटी की जांच करने के लिए विभिन्न उधारदाताओं के पास अलग-अलग मानदंड हैं।

बाइक लोन एलिजिबिलिटी के जरूरी मानदंडः

निवास – आपके पास एक स्थिर आवासीय पता होना चाहिए और भारत के नागरिक भी होने चाहिए।
आयु सीमा – लोन के लिए आवेदन करते समय आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष और लोन पूरा होने तक अधिकतम 65 वर्ष होनी चाहिए।
सिबिल स्कोर – 750 का क्रेडिट स्कोर बाइक लोन के लिए उत्तम माना जाता है।
रोजगार की स्थिति – स्थिर रोजगार की स्थिति या यदि आप स्वरोजगार कर रहे हैं, तो आपकी कंपनी का आईटी रिटर्न लोनदाता के सामने प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

3. काम में आने वाले दस्तावेज़ – केवाईसी प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, आपको दस्तावेज़ों को संभाल कर रखना चाहिए। इन दस्तावेजों में पहचान वेरिफिकेशन के लिए आईडी और पते का प्रमाण, इसी तरह सैलरी स्लिप, आईटी रिटर्न और आपकी नियमित आय को प्रमाणित करने के लिए बैंक विवरण शामिल होता हैं।

4. ईएमआई की गणना करें – यदि आप बाइक लोन एलिजिबिलिटी को पूरा करते हैं, तो आपका अगला कदम उस राशि की गणना करना होना चाहिए जिसे आप हर महीने ईएमआई के तौर पर लिए भुगतान करेंगे। अवधि, मूलधन और ब्याज दर के आधार पर ईएमआई का अनुमान लगाने के लिए ऑनलाइन ईएमआई कैलकुलेटर का प्रयोग किया जा सकता है।

टू व्हीलर फाइनेंस लेना निस्संदेह अपनी बचत से समझौता किए बिना अपने सपनों की बाइक खरीदने का एक बेहतरीन विकल्प है। हालाँकि, लोन आवेदन प्रक्रिया कुछ ऐसी है जिसे लेकर अधिकांश आवेदकों का मानना है कि यह समय लेने वाली और तनावपूर्ण है क्योंकि आपको लोन अप्रूवल के लिए वित्तीय संस्थानों के दफ्तरों में कतार में लगना पड़ता है।

लेकिन, आपको बता दें कि यह सब अब अतीत की बाते हैं क्योंकि वर्तमान में, वित्तीय संस्थानों द्वारा एक परेशानी मुक्त प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए आवेदन प्रक्रिया को पूरी तरह से डिजीटल कर दिया है। इसलिए, यदि कोई उपरोक्त बाइक लोन एलिजिबिलिटी को पूरा करता है, तो उसे आसानी से टू व्हील लोन मिल जाएगा।

Leave a Comment