धोखाधड़ी वाले पर्सनल लोन की पहचान करने के 5 तरीके

आप रोज़ मररा की ज़िन्दगी मैं देखते ही होंगे की आज कल कितनी धोका धड़ी की होती है और आपको न्यूज़ और सोशल मीडिया पर इसकी खबरे मिलती होंगी। चलो इसके बारे मैं आपको बताते है, XYZ बैंक आपको ₹10,00,000 का 0% ब्याज मुक्त पर्सनल लोन दे रहा है। न्यूनतम दस्तावेज़ीकरण और प्री-वेरिफिकेशन के साथ यह आसान और परेशानी मुक्त तरीका है, अपनी सभी आर्थिक परेशानियों को खत्म करने का। आज ही अपने तत्काल लोन के लिए आवेदन करने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें! ऑफ़र केवल 24 घंटे के लिए वैध है। अभी दावा करें!”

यदि आपको कभी ऐसा कोई मैसेज आया है, तो आप समझ गए होंगे कि इस लिंक पर क्लिक करते ही श्रीमान जयेश, एक ठगी का शिकार होंगे! क्योंकि कोई भी बैंक या वित्तीय संस्थान इतनी अधिक लोन राशि बिना वेरिफिकेशन या ब्याज के बिना कभी नही देते हैं। चाहे श्री जयेश हों या कोई और, हम सभी को धोखेबाजों द्वारा बिछाए गए जाल के प्रति संवेदनशील रहना चाहिए।

दुर्भाग्य से, कोरोना महामारी के दौरान लॉकडाउन लगने के कारण नौकरीपेशा से लेकर लगभग छोट-बड़े सभी व्यवसायियों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा है। लोगों की इस स्थिति का फायदा उठाते हुए, जालसाजों की भीड़ इन लुभावने संदेशों और ईमेलों के जरिये लोगों के पास बची कुची बचत को भी ठगने की फिराक में हैं। इसलिए आज हम अपने इस लेख के माध्यम से आपको कुछ ऐसे खास संकेत बताएंगे, जिनसे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आप किसी धोखाधड़ी का शिकार होने वाले हैं।

पर्सनल लोन धोखाधड़ी की पहचान कैसे करें

चूंकि आपके मोबाइल फोन के प्लेस्टोर में मौजूद सभी लोन देने वाली एप्लिकेशन्स आरबीआई-अप्रूवड नहीं होती हैं, इसलिए वे आसानी से फोन बुक और अन्य डेटा तक पहुंच प्राप्त करने के लिए नियम और शर्तों को हवाला देते हैं। अधिकतर मामलों में ऐसी ऐप्प पर अपनी बैंक डिटेर डालने के बाद वह आपका खाता खाली कर देते हैं। इसके अलावा अगर किसी ऐसी ऐप्प की मदद से आपने पर्सनल लोन लिया भी तो वह आपसे अधिक ब्याज वसूल करते हैं और भुगतान न करने पर आपको और आपके रिश्तेदारों या दोस्तों को लगातार कॉल और अपमानजनक भाषा या धमकियों से परेशान करना जारी रख सकते हैं। इसलिए इन खास 5 बातों का ख्याल रखकर आप इन ठगों के चंगुल से बच सकते हैं।

1. लोन मिलने से पूर्व भुगतान करना

प्रोसेसिंग शुल्क आमतौर पर वितरित की जाने वाली लोन राशि से सीधे काट लिया जाता है। यदि ऋणदाता लोन वितरित करने से पहले किसी तरह के शुल्क का भुगतान करने के लिए कहता है, तो उनकी चाल में न फंसे! ज्यादातर मामलों में, वित्तीय संस्थान लोन लेन-देन पूरा होने से पहले उधारकर्ताओं से किसी भी अग्रिम भुगतान के लिए नहीं कहेंगे।

2. ज़ीरो वेरिफिकेशन/कोई क्रेडिट जांच नही

अधिकांश प्रतिष्ठित बैंक और वित्तीय संस्थान पर्सनल लोन स्वीकृत करने से पहले आपके सिबिल स्कोर, क्रेडिट इतिहास और आयकर (आईटी) रिटर्न की जांच करते हैं। यदि ऋणदाता आपको ऐसा कोई मानदंड नहीं देता है, तो यह एक बड़ा रेड सिगनल है। ब्याज दर निर्धारित करने के लिए बैंक और ऋणदाता हमेशा पिछले वित्तीय कागजात और अन्य रिकॉर्ड जैसे दस्तावेजों का अनुरोध करेंगे। एक प्रतिष्ठित संस्थान के रूप में आप हीरो फिनकॉर्प को चुन सकते हैं और उनके हीरो पर्सनल लोन का लाभ उठा सकते हैं।

3. सीमित समय के ऑफर

यह जालसाज ग्राहकों पर दबाव बनाने के लिए रचनात्मक तरीकों का उपयोग करते हैं, अक्सर समय की संवेदनशीलता का उपयोग करके बिना सोचे-समझे ग्राहकों को लोन के लिए आवेदन करने के लिए राजी करते हैं। इस तरह के आकर्षक ऑफर उधारकर्ताओं को आकर्षित कर सकते हैं और उन्हें इसके साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। इसलिए यदि आपको कॉल पर कोई यह बोल रहा है कि यह पर्सनल लोन ऑफर महज कुछ ही घंटो के लिए है तो उनकी इस चाल में बिल्कुल भी न फंसे।

4. असुरक्षित वेबसाइट

आमतौर पर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म या वेबसाइट लोगों तक पहुंचने का एक सस्ता और आसान तरीका है। इन वेबसाइट के लिंक आकर्षक ऑफर वाले बैनर पर लगाकर, इन्हें बार बार आपको ऑनलाइन सर्च में दिखाया जाता है। एक बार जब आप इनकी वेबसाइट पर जाकर अपनी व्यक्तिगत और बैंक विवरण भर देते हैं तो इन हैकर्स को आपके नीजी नेटवर्क में घुसने का रास्ता मिल जाता है और कुछ ही मिनटों में यह आपका बैंक खाता खाली कर देते हैं। इसलिए किसी असुरक्षित वेबसाइट पर अपनी नीजी जानकारी को डालने से बचें।

5. इंस्टेंट पर्सनल लोन ऐप्स

अपना समय बचाने और कार्यालय जाकर लाइनों में खड़े होने से बचने के लिए आजकल लोग पर्सनल लोन ऐप्प के माध्यम से लोन आवेदन करते हैं। लेकिन कई बार किसी अनजान ऐप्प को डाउनलोड कर उस पर लोन आवेदन करना आपको भारी नुकसान पहुंचा सकता है। यह उधारकर्ताओं को उच्च-ब्याज दरों के बदले में लोन लेने की अनुमति देती है – इन कंपनियों की नियम व शर्तों के दस्तावेजों में छिपा कर कुछ ऐसी चीजें लिखी होती हैं, जिनके चलते आपको अधिक ब्याज या फिर ईएमआई चुकौती में चूक होने पर भारी पैनलटी इत्यादि देनी पड़ सकती हैं। इसलिए केवल प्रतिष्ठिक बैंक व संस्थानों की ऐप्प का इस्तेमाल करें।

आशा करते हैं कि इस लेख के माध्यम से आप जान गए होंगे कि कैसे आप पर्सनल लोन के नाम पर ठगने वाले जालसाज लोगों से बच सकते हैं। यदि आप लोन के लिए एक प्रतिष्ठित संस्थान की खोज में हैं तो हीरो फिनकॉर्प एक बेहतरीन विकल्प है। यहां आपको किफायती ब्याज दरों पर लोन मिल सकता हैं। आवेदन के लिए आज ही वेबसाइट विजिट करें।

Leave a Comment