बाइक लोन लेना बेहतर विकल्प क्यों? जानिए जरुरी बातें

अपने जीवन मैं सब लोग चाहते है की वो अपने सपनो की बाइक ले, लकिन कुछ लोगो को अक्सर हमारे बजट से बाहर होती है। पैसों की कमी की वजह से बहुत से लोगो की बाइक लेने की ख्वाहिश केवल ख्वाहिश बनकर ही रह जाती है। मगर बाइक लोन की मदद से आपकी ये ख्वाहिश पूरी हो सकती है। हालांकि लोन का विकल्प चुनने से पूर्व आपके लिए बाइक लोन से जुड़ीका महत्वपूर्ण बातें पता होनी चाहिए है, क्योंकि यह आपको हीरो बाइक लोन के लिए आवेदक की योग्यता का आंकलन करने और लोन प्रक्रिया को समझने में मदद कर सकता है। इस लेख में आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे, किन्तु पहले ये जान लेते हैं कि बाइक लोन क्या होता है।

बाइक लोन क्या है?

बाइक लोन वह राशि है, जो आप अपनी बाइक खरीदने के लिए किसी वित्तीय संस्थान से उधार लेते हैं। इसमें एक आधिकारिक समझौते पर हस्ताक्षर करना शामिल होता है, जिसके तहत वित्तीय संस्थान आपको बाइक खरीदने के लिए उपयुक्त राशि उधार देता है। इस राशि को कुछ प्रतिशत की ब्याज दर के साथ निर्धारित समय अवधि के भीतर समान मासिक किश्तों के रूप में चुकाना होता है।

आपको बाइक लोन क्यों लेना चाहिए?

बाइक लोन सुरक्षित विकल्प हैं

सरकार और आरबीआई के दिशानिर्देशों द्वारा रेगुलेटेड, देश भर में मौजूद विभिन्न वित्तीय संगठनों द्वारा पेश किए जाने वाले बाइक लोन आपके लिए टू-व्हीलर खरीदने का एक पारदर्शी और सुरक्षित विकल्प है। लोन के लिए आवेदन करने से पहले वित्तीय संस्थान आपको लोन से जुड़ी पर्याप्त जानकारी देते हैं। जिससे आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नही करना पड़ता है।

बचत को आपात स्थिति के लिए बचाकर रखें

मध्यम वर्गीय लोगों के लिए टू व्हीलर के लिए एक साथ बड़ी रकम खर्चना काफी मुश्किल हो जाता है। क्योंकि इसके लिए उन्हें अपनी बचत राशि का प्रयोग करना पड़ता है, जो शायद आपात स्थिति के लिए जोड़ कर रखनी गई थी। इसके विपरीत अगर आप हीरो बाइक लोन की मदद से टू-व्हीलर खरीदते हैं, तो आप अपनी बचत को बचा कर रख सकते हैं।

बाइक लोन इतना लोकप्रिय क्यों हैं?

तत्काल प्रभाव से मिलती है राशि- अक्सर पैसों की कमी की वजह से हम अपनी पसंदीदा बाइक नही खरीद पाते। इस स्थिति में बाइक लोन सबसे उत्तम विकल्प है। इसकी मदद से आपको तुरंत प्रभाव से बाइक खरीदने के लिए पर्याप्त राशि मिल जाती है।

बचत खाते की राशि उड़ाने की जरूरत नही- बहतु से लोगों को अपनी पंसद की बाइक खरीदने के लिए अपने बचत खाते में पड़ी राशि को लगाना पड़ता है। ऐसा करने से आर्थिक संकट की स्थिति में उनके पास पैसे नही बचते। इसलिए टू व्हीलर लोन को चुने और अपनी बचत को आपातकालीन स्थिति के लिए बचा कर रखें।

जीरो डाउन पेमेंट विकल्प- टू व्हीलर लोन में जीरो डाउन पेमेंट का विकल्प होता है, यानी बाइक की 100% राशि वित्तीय संस्थान लोन के रूप में देता है। इससे बाइक खरीदते समय आपको जेब से कोई भुगतान करने की जरूरत नहीं होती है।

ऑनलाइन बाइक लोन एलिजिबिलटी हेतु दस्तावेज़ीकरण:

  • ऑनलाइन बाइक लोन आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित हैं:
  • पहचान प्रमाण (वोटर आईडी, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आदि)
  • निवास प्रमाण (वोटर आईडी, आधार कार्ड, आदि)
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण (सैलरी स्लिप या आईटी रिटर्न)
  • पासपोर्ट साइज फोटो

बाइक लोन कैसे अप्लाई करें?

यदि आप भी बाइक लोन के लिए किसी संस्थान की खोज में हैं, तो आप हीरो फिनकॉर्प एक विकल्प के रूप में चुन सकते हैं। यहां आपको कई आकर्षक सुविधाओं के साथ किफायती ब्याज दरों पर लोन मिल सकता है। लोन अप्लाई करने के लिए निम्नलिखित चरण फॉलो करें।

  • ऑनलाइन आवेदन: सबसे पहले हीरो फिनकॉर्प की वेबसाइट पर जाएं। अब उपरोक्त दिए गए उत्पादों में से बाइक लोन का विकल्प चुनें। यहां अपनी व्यक्तिगत एवं वित्तीय जानकारी डाल कर फार्म भरें और उसे सब्मिट कर दें। अप्लाई करने के कुछ समय बाद आपको सेवा अधिकारी द्वारा कॉल आ जाएगा।
  • दस्तावेज़ीकरण: इसके बाद आपको बाइक लोन के लिए जरूरी सभी दस्तावेज ऑनलाइन जमा करवाने होते है। संस्थान द्वारा इन सभी दस्तावेजों को वेरिफाई करने के बाद आपकी लोन एप्लीकेशन को आगे बढ़ाता है।
  • लोन अप्रुवल: दस्तावेजों वेरिफिकेशन के बाद आपका लोन अप्रुव हो जाता है। जिसके कुछ समय बाद आपको लोन की राशि मिल जाती है।

यदि आपको ऑनलाइन लोन अप्लाई करने में किसी तरह की परेशानी आती है तो आप नजदीकी हीरो फिनकॉर्प के कार्यालय में भी जा सकते हैं। वहां मौजूद ग्राहक सेवा अधिकारी आपको लोन से जुड़ी सारी जानकारी देंगे और लोन अप्लाई करने में भी आपकी पूरी सहायता करेंगे। आशा करते हैं कि इस लेख में आपको हीरो बाइक लोन से जुड़ी पूर्ण जानकारी मिल गई होगी।

लोन के लिए आवेदन करने से पहले, आप बाइक लोन ईएमआई कैलकुलेटर में अपनी ईएमआई राशि की जांच कर सकते हैं। इससे आपको पहले से अपने वित्त की योजना बनाने में मदद मिलेगी। यह आपको सही लोन चुनने में भी मदद करेगा। आशा करते हैं कि इस लेख में आपको बाइक लोन के संबंध में पर्याप्त जानकारी मिल गई होगी।

Leave a Comment